Aaj ka Rashifal - 19 June 2024, Horoscope Today in Hindi (2024)

जाने आज दिनांक 19 June 2024 का Rashifal | Rashifal 19 June 2024 | Kal Ka Rashifal 19 June 2024 | Horoscope Tomorrow | Horoscope today in hindi | rashifal 2024 in hindi | 12 राशियों का राशिफल आज का | टुडे राशिफल इन हिंदी | aaj ka rashifal | आज का दैनिक राशिफल | राशिफल दैनिक | today rashifal | Daily Horoscope | Kal Ka Rashifal

Deepak VishwakarmaJune 18, 2024

19 June 2024 Rashifal | Today Horoscope in Hindi | Horoscope Tomorrow 19 June 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। Daily Horoscope, Kal Ka Rashifal, Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Vogue Horoscope, Weekly Horoscope पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

मेष राशिफल (Aries Horoscope)

आज अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान दें। आर्थिक मामलों में सोच-समझकर फैसले लें। पारिवारिक जीवन में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। विरोधी एक्टिव रहेंगे। काम के सिलसिले में ज्यादा ट्रैवल करना पड़ेगा। कुछ जातकों को प्रॉपर्टी में लॉस हो सकता है। जो स्टूडेंट्स विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, आज उन्हें शुभ समाचार मिल सकता है। सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। आध्यात्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी।

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)

आज आपका दिन सामान्य रहेगा। अज्ञात भय से मन चिंतित रहेगा। धन से जुड़े फैसले बड़ी होशियारी से लें। नौकरीपेशा वालों को क्लाइंट की ऑफिस में विजिट करना पड़ सकता है। व्यापार में बढ़ोत्तरी के नए अवसर मिलेंगे। पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आएगी। परिजनों के साथ कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं। शैक्षिक कार्यों में अपार सफलता मिलेगी। धन आगमन के नए मार्ग प्रशस्त होंगे।

मिथुन (Gemini Horoscope)

आज स्वास्थ्य को लेकर मन चिंतित रहेगा। हालांकि, ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। पारिवारिक जीवन में खुशहाली का माहौल होगा। फैमिली और फ्रेंड्स के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। पैतृक संपत्ति से धन लाभ होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। दोस्त की मदद से करियर में तरक्की के भरपूर अवसर मिलेंगे।

कर्क (Cancer Horoscope)

मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। धन लाभ के नए अवसर मिलेंगे। घर-परिवार में खुशियों का माहौल रहेगा। काम के सिलसिले में यात्रा के योग बनेंगे। कुछ जातकों को प्रॉपर्टी से जुड़े विवादों से छुटकारा मिलेगा। शैक्षिक कार्यों में अच्छे परिणाम मिलेंगे। जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आएगी। अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रेरित नजर आएंगे।

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह (Leo Horoscope)

फैमिली मेंबर्स के साथ मौज-मस्ती भरे पलों को एंजॉय करेंगे। सोच-समझकर रियल एस्टेट में निवेश करने से लाभ होगा। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। रोजाना योग और मेडिटेशन करें। आज आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। लेकिन धन बचत पर फोकस करें। व्यर्थ की चीजों की खरीदारी से बचें। विद्यार्थियों के लिए ग्रुप स्टडी लाभदायक साबित होगा। आज सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल होने का सुनहरा अवसर मिलेगा।

कन्या (Virgo Horoscope)

धन-संपत्ति से जुड़े फैसले लेते समय थोड़ा सावधान रहें। आज आप दोस्तों के साथ कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं। पारिवारिक जीवन में खुशहाली आएगी। शैक्षिक कार्यों में अपार सफलता हासिल करेंगे। करियर में सफलता हासिल करने के लिए निरंतर प्रयास करते रहें। आज आपको मल्टी टास्किंग स्किल से करियर ग्रोथ के भरपूर अवसर मिलेंगे।

तुला (Libra Horoscope)

परिस्थितियां अनुकूल होंगी। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। आज फैमिली मेंबर्स से अपनी फीलिंग्स शेयर करने में संकोच न करें। कुछ जातकों को बिजनेस के सिलसिले में ट्रैवल करना पड़ सकता है। शैक्षिक कार्यों में अपने लक्ष्य पर फोकस करें। आज ऑफिस में अपने टैलेंट और स्किल का प्रदर्शन करने के लिए तैयार रहें। इससे बॉस आपके कार्यों से इंप्रेस होंगे।

वृश्चिक (Scorpio Horoscope)

आज आपमें ऊर्जा और आत्मविश्वास भरपूर होगा। आर्थिक दिक्कतों से छुटकारा मिलेगा। धन का आवक बढ़ेगा। धन-संपत्ति में वृद्धि के योग बनेंगे। कुछ लोगों का अज्ञात भय से मन परेशान रहेगा। परिस्थितियां प्रतिकूल रहेंगी। सोच-समझकर फैसले लें। विद्यार्थियों को शैक्षिक कार्यों में अच्छे परिणाम मिलेंगे।

Also Read: नाम के पहले अक्षर से ऐसे जाने अपनी राशि, सभी 12 राशियों के चिन्ह जाने

धनु (Sagittarius Horoscope)

आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। घर-परिवार में खुशियों का माहौल होगा। फैमिली के साथ ट्रिप का प्लान बना सकते हैं। घर की जरूरी चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। आज करियर से जुड़े डिसीजन बहुत सोच-समझकर लें। क्रोध पर काबू रखें। आर्थिक मामलों में किसी पर आंख मूंदकर भरोसा न करें। धन हानि के संकेत हैं। फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करें।

मकर (Capricorn Horoscope)

स्वास्थ्य में सुधार आएगा। लंबे समय से चली आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। फैमिली के सपोर्ट से धन लाभ के नए अवसर मिलेंगे। काम के सिलसिले में ट्रैवल करेंगे। प्रॉपर्टी डिलर्स को बिजनेस में लाभ होगा। शैक्षिक कार्यों में अच्छे परिणाम मिलेंगे। घर-परिवार में मांगलिक कार्यों का आयोजन संभव है।

कुंभ (Aquarius Horoscope)

आलस्य से दूर रहें। निवेश से जुड़े फैसले बहुत सोच-समझकर लें। पारिवारिक जीवन की दिक्कतों को समझदारी से सुलझाने की कोशिश करें। करियर से जुड़े डिसीजन लेने में कनफ्यूजन महसूस हो सकता है। जरूरत पड़ने पर सीनियर्स की हेल्प लेने में संकोच न करें। फैमिली और फ्रेंड के साथ टाइम स्पेंड करें। इससे मन प्रसन्न रहेगा और तनाव से मुक्ति मिलेगी।

मीन (Pisces Horoscope)

सेहत को लेकर लापरवाही न बरतें। आज उद्यमियों के लिए नए बिजनेस की शुरुआत के लिए शुभ दिन है। पारिवारिक जीवन में सुख-शांति बरकरार रहेगी। व्यापार में धन लाभ होगा। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिलेंगे। विद्यार्थियों को शैक्षिक कार्यों में अच्छे परिणाम मिलेंगे। लव लाइफ की प्रॉब्लम्स को इग्नोर न करें। बातचीत के जरिए समस्या का समाधान निकालने की कोशिश करें।

Also Read: Vastu Tips : भूलकर भी घर में ना रखें ये चीजें

क्या होती है राशियां – जाने राशिफल (Rashifal) कैसे बनाई जाती है ? – Aaj Ka Rashifal

राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

Read More

Ujjain Mahakal Live Darshan Today: महाकालेश्वर के करें लाइव दर्शन, जाने Aarti-Darshan का समय

Tags

Aaj Ka Rashifal Astrology Daily Horoscope Today Rashi Upay Rashifal Rashifal Weekly Today Rashifal Vogue Horoscope weekly horoscope Zodiac Sign

Aaj ka Rashifal - 19 June 2024, Horoscope Today in Hindi (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Nathanial Hackett

Last Updated:

Views: 5914

Rating: 4.1 / 5 (72 voted)

Reviews: 95% of readers found this page helpful

Author information

Name: Nathanial Hackett

Birthday: 1997-10-09

Address: Apt. 935 264 Abshire Canyon, South Nerissachester, NM 01800

Phone: +9752624861224

Job: Forward Technology Assistant

Hobby: Listening to music, Shopping, Vacation, Baton twirling, Flower arranging, Blacksmithing, Do it yourself

Introduction: My name is Nathanial Hackett, I am a lovely, curious, smiling, lively, thoughtful, courageous, lively person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.